07 जनवरी से 13 जनवरी 2019 का साप्ताहिक राशिफल

45

राशियाँ राशि चक्र के 12 भागों को दर्शाती हैं, जिन पर ज्योतिष निर्भर है। प्रत्येक व्यक्ति की एक राशि होती है, जो इन्हीं 12 राशियों में से एक होती है।

प्रत्येक राशि अन्य रशियों से अलग होती है, इसलिए किसी एक राशि के व्यक्तियों में समान गुण पाए जा सकते हैं और उनका आने वाला समय भी एक जैसा हो सकता है।

जानिए अपना साप्ताहिक राशिफल….

07 जनवरी से 13 जनवरी 2019 : साप्ताहिक राशिफल

मेष:

मेष राशि वाले व्यक्तियों के लिए यह सप्ताह घर-गृहस्थी को संवारने के लिहाज से अच्छा रहेगा और अपने गृहस्थ सम्बन्धी कुछ महत्वपूर्ण वस्तुओं को जुटाने की कोशिश में रहेंगे। यह प्रयास धीरे-धीरे सफलता की ओर खिसकते रहेंगे, लेकिन काम का बोझ लगातार बढ़ता रहेगा, जिससे कारण आपका खिला हुआ चेहरा उदास हो सकता है। इस स्थिति को और कोई नहीं समझ पाएगा। इस सप्ताह के पहले व दूसरे भाग में स्वास्थ्य के लिहाज से अधिक अच्छे रहेंगे, लेकिन तीसरे भाग में सेहत हल्की ख़राब हो सकती है। आपके प्रेम संबंधों में ख़ुशी की स्थिति बनी रहेंगी। इस सप्ताह आप अपने प्रतियोगी व खेल के क्षेत्रों में कुछ अच्छा करने की ताक में रहेंगे और अवसर आते ही आप कुछ करना चाहेंगे। छात्रों के लिए किसी के द्वारा की गई मामूली मदद भी बेहद फ़ायदेमंद रहेगी। नकारात्मक विचारों को त्याग कर रिश्तों में सुधार ला पाएंगे और खुद भी बहुत खुशी महसूस करेंगे। विषम परिस्थिति के चलते परिजनों की सलाह काम आएगी, इसके लिए उनका धन्यवाद करना ना भूलें।

वृष:

वृष राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह अपने परिवार में कुछ अच्छा माहौल बनाने के लिए कदम बढ़ाना चाहेंगे। आप घर में बिगड़ रहे माहौल को ठीक करने का प्रयास करेंगे, लेकिन किसी बात को अधिक सोचने की वजह से कुछ तनाव बन सकता है। वैसे पिता व चाचा के हस्ताक्षेप के बाद स्थिति में सकारात्मक परिवर्तन रहेगा। इस सप्ताह के पहले भाग में आपको कोई कीमती वस्तु प्राप्त रहेगी और सेहत खराब ही सकती है, जिससे कारण आपको दवाइयां खानी होंगी। व्यक्तिगत मामलों में साथी अचानक आपके ऊपर आरोप लगा सकते हैं, जिससे आप आश्चर्य में पड़ सकते हैं। इस सप्ताह आप अपने व्यापार को आगे ले जाने में सक्रिय रहेगे और अपने हुनर के बल पर अच्छी कमाई करने में सफल रहेंगे। किसी समारोह में मान-सम्मान भी मिल सकता है। सेहत को अच्छी रखने का प्रयास करें, कुछ समय आपने सेहत की अनदेखी की है। ख़र्चों में इज़ाफ़ा होगा, लेकिन आमदनी में हुई बढ़ोत्तरी इसको संतुलित कर देगी।

मिथुन:

मिथुन राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह के पहले चरण में अपने तन की सुन्दरता व मन की सबलता को बढ़ाने के अच्छा मौका प्राप्त करेंगे और कुछ जरूरी कामों को पूरा करने में सफल रहेंगे। आप कुछ लोगों से लंबे समय के व्यवसायिक अनुबंधों को प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें अंतिम रूप देने में लगे रहेंगे। इस सप्ताह शादी-शुदा जीवन में खुशियों का आगाज रहेगा, जिससे आप प्रसन्न रहेंगे। आप प्रेम सम्बंधित मामलों में कुछ उपहारों देना चाहेंगे। इस सप्ताह के दूसरे भाग में आपको कुछ भाग-दौड़ करनी पड़ सकती है, जिसकी वजह से आप परेशान हो जाएंगे। कुछ उम्रगत (वृद्ध) बीमारियां जैसे घुटनों के दर्द व आंख व सिर के दर्द से आप परेशान हो सकते हैं और आपको दवा का सेवन करना पड़ सकता है। इस सप्ताह के अंतिम चरण में आपका भाग्य और सही रहेगा,  जिससे कुछ कार्यों को पूरा करेंगे और अपने आप में एक नई ऊर्जा का संचार महसूस करेंगे। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता पाना सरल होगा। घर के वातावरण में कुछ बदलाव करने से पहले आपको अपने से बड़ों की सलाह लेनी होगी।

कर्क:

कर्क राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह अपने घर मे चाह कर भी नहीं रूक पाएंगे। आपको किसी कार्य व व्यापार के मामले में दूर-दराज के क्षेत्रों में जाना पड़ सकता है। यदि नौकरी करते हैं, तो कुछ दिनों तक प्रवास में रहना पड़ सकता है। इस सप्ताह आप आय को जुटाने का भरपूर प्रयास करेंगे, लेकिन खर्चें भी अधिक रहेंगे। आप अपने प्रेम संबधों में बातों को चाहते हुए भी नहीं जारी रख सकेंगे। स्वास्थ्य कुछ साथ नहीं देगा, जिससे आप लगातार परेशान से रहेंगे। मेहनत व खर्च दोनों ही अधिक रहेंगे। इस सप्ताह के दूसरे भाग में आप देखेंगे कि प्रेम संबंधों में पुनः खुशी की स्थिति बन रही है, पत्नी व बच्चों के साथ भी आपका समांजस्य बढ़ा रहा है। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आप धन निवेश करने के लिए सोचेंगे। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए सफलता निश्चित है। अपनी जीवनशैली के मुताबिक फिटनेस रुटीन बनाएंगे।

सिंह:

सिंह राशि वाले व्यक्ति इस सप्ताह के पहले भाग से ही अपने धन लाभ को बढ़ाने में अधिक सक्रिय रहेंगे। जिसके परिणाम अच्छे रहेंगे और आपकी आमदनी भी बढ़ती हुई दिखेगी। आप देखेंगे कि पैसे का संग्रहण तो बढ़ रहा है, पहले आपने कुछ जरूरी कामों के लिए लोगों से पैसा ले रखा था, उसे चुकाने में अधिकांश पूजी खर्च हो रही हैं। प्रेम संबंधों के लिए इस सप्ताह का पहला भाग अच्छा रहेगा, किन्तु दूसरे भाग में आप संबंधों की मधुरता को बढ़ाने लिए उतनी तत्परता नहीं रख सकेंगे। इस सप्ताह के पहले व दूसरे भाग में आपका स्वास्थ्य कुछ कमजोर पड़ सकता है। कंधे, सिर व दांत के दर्दों से परेशानी हो सकती है और पैसे का खर्च भी बढ़ता जाएगा। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आप पुनः पहले से सकारात्मक हो जाएंगें। सामाजिक स्तर पर किसी ख़ास कार्यक्रम की आयोजन की ज़िम्मेदारी आपको सौंपी जा सकती है। विद्यार्थियों को ज़रूरी सहयोग व मार्गदर्शन प्राप्त होगा, जिससे उनकी सभी दुविधाओं का अंत मुमकिन है।

कन्या:

कन्या राशि वाले व्यक्तियों के लिए यह सप्ताह अपने काम-काज को पहले की ही तरह तो करते रहेंगे, लेकिन आगे बढ़ने के लिए कुछ मौके की तलाश भी करते रहेंगे। इस सप्ताह आपके कारोवार में बढ़त बनाने के लिए कई अच्छे मौके आएंगे, जिनकी वजह से आप खुश रहेंगे और स्वास्थ्य भी बढ़िया रहेगा। बेटे व बेटी की शिक्षा में प्रगति रिपोर्ट से आप अधिक प्रसन्न रहेगे और इस सप्ताह के अंतिम भाग में खर्च अधिक हो सकते हैं,  जिसकी वजह से आप कुछ सोच में पड़ सकते हैं। अतिरिक्त इनकम के स्रोत खुलेंगे। अपनों के साथ प्यार बना रहेगा और परिवार वालों के साथ कहीं घूमने का प्लान बन सकता है। इन खुशनुमा पलों का आनंद उठाएं। कार्यक्षेत्र में योजना के तहत काम करने से सफलता आसानी से मिलेगी। व्यापारी लोगों को नए प्रोजेक्ट मिल सकते हैं और काम के विस्तार की योजना भी फलीभूत हो सकती है। जीवनसाथी चुनने में जल्दबाज़ी ना करें, जहां इतना इंतज़ार कर लिया वहां थोड़ा और सही। फिटनेस को लेकर आपके प्रयास सफल हो रहे हैं। इस अवधि में उधार में दिए गए पैसे आपको वापस मिलेंगे।

तुला:

तुला राशि वाले व्यक्ति कई मामलों में भाग्यशाली रहेंगे। आप अपनी व्यवसायिक साख को बढ़ाने में सतत प्रत्यनशील दिखेंगे और अपने पराक्रम को बढ़ाने में सफल भी रहेंगे। इस सप्ताह पारिवारिक स्तर पर कुछ कठिनाईयां आ सकती हैं, जिनका समाधान जल्द ही दूर करने के लिए तैयार रहेंगे। आप अपने व्यापार को बढ़ाने में बहुत हद तक कामयाबी को जारी रखना चाहेंगे और साथ ही आप कुछ बढ़त भी अर्जित करना चाहेंगे। आमदनी को बढ़ाने के लिए अपनी तैयारियों को और मजबूत करना चाहिए। प्रेम संबंधों में इस सप्ताह आप अधिक उत्सुक रहेंगे। बच्चों के सफलता के कीर्तिमान गढ़ने से आप कुछ अधिक उत्साहित रहेंगे। किसी को नौकरी दिलवाने में मदद करेंगे, ये बात आपको संतोष देगी, एक उपलब्धि का अहसास करवाएगी। कुछ लोग जमीन-जायदाद खरीदने की योजना बना सकते हैं, इसके लिए धन का इंतज़ाम हो जाएगा। कार्यक्षेत्र में अपनी बात छोटी नहीं होने देंगे और किसी को भी अपने ऊपर हावी नही होने दें, आपका बहुत बड़ा गुण है। घर में आपको जो भी मदद चाहिए होगी वो मिल जाएगी। छात्रों को नई शुरुआत करने का मौक़ा मिलेगा।

वृश्चिक:

वृश्चिक राशि वाले व्यक्ति अपने समय को एक मौके की तरह परिवर्तित करना चाहेंगे। आप कुछ लोगों से इस सप्ताह सम्पर्क बनाकर अपने काम-धाम को आगे ले जाने के लिए तैयार रहेंगे। आप देखेंगे कि कानूनी पहलुओं को इस सप्ताह और मज़बूत किए जाने की जरूरत है। स्वास्थ्य में कुछ पीड़ाएं उभर सकती हैं। आपके गुप्तांगों में दर्द, पेट में कब्ज की शिकायत आ सकती है। जिसके लिए आप पहले कुछ घरेलू नुक्सों को आज़मा चाहेंगे। किन्तु फिर आप किसी अस्पताल जाने का मन बनायेंगे। आप अपने व्यवसाय में कुछ संसाधनों को जोड़ने के लिए कुछ ऋण लेना चाहेंगे। इस सप्ताह के दूसरे भाग में आप किसी धर्म स्थल की यात्रा में जाने का मन बना लेंगे। इस सप्ताह के अंत में आपका कारोबार और मज़बूत बनता जाएगा, जिससे आपके हौसले और बुलंद होते रहेंगे। वैवाहिक जीवन में खुशियों की स्थितियां लगातार बनी रहेगी, जिससे घर में खुशहाली रहेगी। कुछ लोग अध्यात्म से जुड़ सकते हैं, किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाकर सुख व संतोष का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

धनु:

इस सप्ताह धनु राशि के व्यक्ति अपने कारोवार को बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश करते रहेंगे और किए गए प्रयासों का अच्छा फायदा होने वाला है, जिससे कार्य स्थल में साधनों की कमी को पूरा करने में महत्वपूर्ण प्रगति हो रही है। ऐसे लोग जो विवाह के योग्य हैं, इस सप्ताह उन्हें जीवन साथी के चुनाव में अधिक सकारात्मक संकेत प्राप्त रहेंगे। स्वास्थ्य पहले की तुलना में अच्छा रहेगा। यद्यपि सप्ताह के दूसरे भाग में आपको भाग-दौड करनी पड़ सकती है, किन्तु कुछ बातों के सत्यापन को लेकर आपको और समय देना पड़ सकता है। इस सप्ताह के अंत में आप अपने परिवार के लोगों से सहयोग को बढ़ाना चाहेंगे, जिसमें कुछ हद तक सफलता भी रहेगी। इस सप्ताह के अंत में आपको समाजिक ख्याति प्राप्त होने के योग रहेंगे। परिवार के किसी सदस्य की अनुपस्थिति आपको चिंता में डाले हुए थी और उसके लौट आने से ये चिंता दूर होगी।

मकर:

इस सप्ताह मकर राशि वाले व्यक्ति अपने नजदीकी नाते-रिश्तेदारी के मांगलिक आयोजनों में जाने के लिए अपने व्यस्त समय को निकालकर उन्हें जरूर समय देना चाहेंगे। वैसे इस प्रयास में आपको कुछ अधिक भाग-दौड़ करनी पड़ सकती है, जिस की वजह से आपको थकान, जुकाम व पेट में दर्द की स्थिति बन सकती है। जिससे आपके काम-काज कुछ समय के लिए प्रभावित हो सकते हैं। नौकरी के मामलों में आप अपनी सक्रियता को बढ़ाते हुए कुछ कामों को समय रहते करना चाहेंगे। इस सप्ताह के दूसरे भाग में आप वैवाहिक जीवन को और खुशहाल बनाने के लिए सोचेंगे। किन्तु जमीनी तौर उसे अपनानें में कुछ परेशानियां आ सकती है, लेकिन व्यापार की तेज होती जाएगी। काम को लेकर शारीरिक व मानसिक तनाव हो सकता है, कुछ समय का ब्रेक ले लें। बच्चों को आपके मौरल सपोर्ट की ज़रूरत है। बड़े भाइयों के साथ संबंधों में खुशी आएगी और व्यापार में उनका सहयोग मिलेगा और आपको अच्छा फायदा प्राप्त होगा।

कुम्भ:

इस सप्ताह कुंभ राशि वाले व्यक्तियों को अपने धन को और बढ़ाने में सहयोग प्राप्त रहेगा और वहीं व्यक्तिगत संबंधों में भी सुख की स्थिति बन जाएंगी। आप अपने संबंधों में कुछ उदार रहते हुए उपहारों को देने-लेने का क्रम छेड़ सकते हैं। यदि आप शादीशुदा हैं, तो इस सप्ताह के पहले भाग से ही आपको संतान सुख प्राप्त होने की स्थिति बन रही हैं। यदि आप छात्र हैं, तो इस सप्ताह आप अपने ज्ञान को और उच्च करने की दिशा में प्रयास करेंगे। किन्तु इस सप्ताह के दूसरे भाग में आपको और कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। कुछ आस-पास के लोग आपसे विवाद कर सकते हैं। यह आप पर है, कि आप उन्हें अवसर देतें है या फिर विवादों से बचते हुए अपने काम में लगना चाह रहे हैं। इस सप्ताह के अंतिम भाग में आपके काम-काज में तो तेजी रहेगी। किन्तु कुछ लोगों से सम्पर्क का भी लाभ प्राप्त रहेगा जिससे आप खुश रहेंगे

 

मीन:

मीन राशि वाले व्यक्तियों के लिए ये सप्ताह घर-गृहस्थी को सम्हालने के लिए अच्छा रहेगा और अपने घर-आंगन में कुछ उपयोगी साधनों को जुटाने का प्रयास करेंगे। यह प्रयास धीरे-धीरे सफलता की ओर खिसकते रहेंगे। किन्तु काम का दवाब लगातार बढ़ता रहेगा। जिससे आपका हस्ता हुआ चेहरे को कुछ उदास हो सकता है। इस स्थिति को और कोई नहीं जान पाएंगा। स्वास्थ्य के लिहाज से इस सप्ताह के पहले व दूसरे भाग अधिक अच्छे रहेंगे। किन्तु तीसरे भाग में सेहत में पीड़ाएं उभरने की स्थिति हो सकती है, जिससे आप परेशान से रहेंगे। इस सप्ताह के दूसरे भाग में आपके प्रेम संबंधों में मधुरता की स्थिति बन जाएंगी। किन्तु यह आप पर है कि आप उन्हें किस प्रकार से लेंगे। इस सप्ताह आप अपने प्रतियोगी व खेल के क्षेत्रों में कुछ अच्छा करने की ताक में रहेंगे। और अवसर आते ही आप कुछ करना चाहेंगे। किन्तु इस सप्ताह के अंतिम भाग में आपको कुछ कठिन परिश्रम करना पड़ सकता है।