Scientists कैसे बने – 

Scientist यानि वैज्ञानिक जो कि एक ऐसा व्यक्ति होता है जो विज्ञान का अध्ययन करता है तथा उसे प्राकृतिक और भौतिक विज्ञानो में एक या एक से ज्यादा विषयों का कुशल ज्ञान हो । ये वैज्ञानिक शब्द Theologian Philosopher and William Whewell के द्वारा दिया गया था ।‌जब भी हम Scientific  नाम सुनते हैं हम सबको एक गर्व का महसूस होता है । सभी लोगों की रूचि अगर अल‌‌ग क्षेत्र में होती है इसी प्रकार यदि आपकी रूचि रखती है चीजों के अविष्कार करने में है ‌तो‌ आप Scientific बन‌‌ सकते हैं । पर Scientific  बनने के लिए बहुत मेहनत करनी होती है ।  Scientific बनने की प्रक्रिया के बारे में जानते हैं । 

Scientists kaise bante hai

Scientific बनने की प्रक्रिया – 

Step 1- 

जो भी उम्मीदवार Scientific बनना चाहता है तो वह 10th से अपनी पढ़ाई अच्छे से करें । क्योंकि यदि आपके 10th में अच्छे अंक आएंगे तभी तो आपको आपकी पसंद का विषय मिलेगा । इसके बाद आपको 12th में Physics, chemistry, Math इसको PCM भी कहते हैं । और Physics, chemistry, Biology यानि PCB‌ इन विषयों का समझदारी से चयन‌ करना आवश्यक होता है । अब जानते हैं कि 12th के बाद तैयारी कैसे करें । 

Step 2 – 

12th अच्छे नंबर से पास करने के बाद आपको College में Geology, Social Science, Mathematics, Astronomy, Biology, आदि विषयों का चयन‌ करके अपनी Graduation पूरी करना होती है जैसे आप अपनी रूचि के अनुसार B.Tech, B. Pharmacy, B.Sc. जैसे विषयों को चुन सकते हो । 

Step 3 – 

लोगों के मन में अक्सर यह सवाल होता है कि Scientists बनने के लिए कौन सी Degree की आवश्यकता ‌होती है । सबसे पहले तो आपको अपनी Basic Knowledge को मजबूत करना होगा  और अपनी Graduation degree अच्छे से पास करना होगा । उसके बाद आपको Master degree M.Sc , M.Tech , M.E से पूरी करनी होती है । और Master degree के बाद आपको PHD के लिए आवेदन करना है और PhD Complete करने के बाद आपको Research Institutes  या Labs में आवेदन देना होता है । 

Scientist बनने के लिए Qualification –

Scientists बनने ‌के लिए आपको 10th के बाद Physics, Biology, Math, Chemistry ये विषय आपको चुनना होता है। इसके बाद आपको इन्हीं विषयों को लेकर Graduation degree, Post Graduation degree, PhD, Engineering, आदि की पढ़ाई कर सकते हो ।‌और इनमें। सफल होने के बाद आप वैज्ञानिक पद हेतु आवेदन अन्य सकते हो । 

Scientist बनने के लिए आयु सीमा – 

Scientists बनने के लिए कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं की इस है ‌। इसलिए आप किसी भी उम्र में वैज्ञानिक पद हेतु आवेदन कर सकते हो । इसके साथ साथ आप चाहें तो किसी भी Research विभाग में अपनी Research को भी जारी रख सकते हो । 

ISRO Scientists – 

ISRO मतलब Indian Space Research Organization होता है जो भारत देश को अंतरिक्ष और विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ाने हेतु कार्य करता है । ISRO Scientists दिन रात मेहनत करते हैं ताकि भारत देश को आगे बढ़ाने में मदद हो । जो वैज्ञानिक ISRO Scientists बनने का सपना देखते हैं उनके लिए यह पद होता है । ISRO Scientists बनने के लिए आपको IIST मतलब Indian institute of Space Technology में Admission लेना होता है । क्योंकि ये एक ऐसा Institute है जो उम्मीदवार का Directly ISRO Scientists बनाता है । 

ISRO Scientists बनने हेतु Qualification – 

IIST में admission लेने के लिए आपको सबसे पहले 12th में Math Subject लेना होगा । इसके बाद आपको  4 साल B.Tech की Degree करनी होती है या 5 साल का Dual program करना होता है । और इस Degree में आपको 7.5 का  CGPA mention करना होगा । उसके बाद ISRO के जब भी Vacancy आयेगी आपको post दे दी जाएगी । IIST में जितने भी विद्यार्थी Admission लेते हैं सभी को ISRO में कोई ना कोई पद मिल ही जाता है । ISRO हर साल देश के सबसे Top colleges में से Scientists  को लेता है और वो Top colleges है IIT ( Indian institute of technology ) and NIT ( National institute of technology ) 

ISRO Scientists exam – 

ISRO हर साल एक परीक्षा का आयोजन करता है जिसे ICRO (ISRO Centralized Recruitment Bord ) Exam कहा जाता है यह तीन चरणों में सम्पन्न होती है । 

* Electronic 

* Mechenical

* Computer 

इस परीक्षा को आप Bachelor of Engineering , Bachelor of Sciences , Bachelor of Technology के बाद  दे सकते हैं । इस परीक्षा को देने के लिए आपके लगभग 65% होना आवश्यक है । 

Scientist’s का वेतन –

Scientists को शुरुआती समय में अच्छा वेतन मिलता है जैसे 30,000 से 1, 00,000 तक प्रति माह मिलती है । और इनका वेतन समय और अनुभव के साथ बढ़ता जाता है ।