रसमलाई बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-

  • दूध – 2 किलो
  • नींबू – 1 पीस
  • चीनी – 5 कप
  • गुलाब जल – एक चम्मच
  • सजाने के लिए – बारीक कटे हुए पिस्ता-बादाम

रसमलाई बनाने की विधि-

2 किलो दूध में से 1 किलो दूध को एक कड़ाही में ड़ालकर उबाल लें। बाकी बचे हुए 1 किलो दूध को अलग बर्तन में रखकर उबाल लें।

रसमलाई के लिए, छेना बनाने के लिए एक बर्तन में रखे दूध में नींबू कर रस ड़ालें। नींबू का रस ड़ालकर दूध को लगातार चलाते रहें, जब तक कि दूध फट न जाए। जब दूध पूरी तरह से फट जाए तो उस छेना को सूती कपड़े में रखकर, साफ पानी ड़ालकर छान लें, जिससे नींबू का खट्टापन खत्म हो जाए।

छेना से पूरा पानी निकालकर उसे एक बर्तन में रख लें और कम से कम 10 से 12 मिनट तक लगातार छेना को मसलते रहें, ताकि छेना मुलायम हो जाए। जब छेना एकदम मुलायम हो जाए, तो उसकी छोटी-छोटी गोलियां चपटे आकार में बनाकर रख लें।

अब एक बर्तन में पानी और 2 कप चीनी ड़ालकर उबाल लें। जब चीनी सही तरह से घुल जाए तो उसमें छेना की गोलियों को ड़ाल दें और उस बर्तन को ढ़क कर रख दें। थोड़ी देर बाद उस बर्तन के ऊपर से ढ़क्कन को हटाकर देखें। छेना की गोलियों का आकार बड़ा हो गया होगा।

दूसरे बर्तन में रखे 1 किलो दूध में उबाल आने के बाद, जब दूध की मात्रा एक तिहाई (1/3) रह जाए, तब इसमें 3 कप चीनी ड़ालकर, थोड़ी देर तक उबालकर गैस को बंद कर दें। अब इसमें 1 चम्मच गुलाब जल ड़ालें और फिर छेना की गोलियों को इस दूध में ड़ाल दें। ऊपर से इसमें पिस्ता और बादाम ड़ाल दें। स्वादिष्ट और जायकेदार रसमलाई तैयार है।
रसमलाई को फ्रीज में 2 घंटों के लिए रखें और इसे ठंड़ी-ठंड़ी परोसे।