काजू कतली कैसे बनाएं

काजू कतली बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-

  • काजू – 2 कप
  • चीनी – 1 कप
  • इलायची पाउडर – आधा चम्मच
  • पानी – 1/3 कप

काजू कतली  बनाने की विधि-

सबसे पहले काजू को पीसकर काजू का पाउडर बना लें। अब एक कड़ाही (Frying Pan) लें और उसे तेज आग पर रखें। अब उसमें 1 कप चीनी, 1/3 कप पानी और आधा चम्मच इलाइची पाउडर डाल दें और उसे अच्छे से मिला लें।

अब उसमें 1 बार उबाल आने का इन्तजार करें। अब इसे फिर से एक बार अच्छे से मिला लें और अब इसे 2 से 3 मिनट तक मध्यम आँच पर पकने दें। उसके बाद चाशनी गाढ़ी हो चुकी होगी और अब गैस की आँच को कम कर दें।

अब इसमें काजू को पीसकर बनाया हुआ पाउडर डाल दें और उसके बाद अच्छे से मिला लें। अब थोड़ी देर तक उस मिश्रण को धीमी आँच पर चलाते रहें और 2 मिनट के लिए उसे धीमी आँच पर पकने दें। उसके बाद उसे गैस से उतार लें।

अब 2 एक साईज के चर्मपत्र (Parchment Paper) लें और उनके एक तरफ थोडा घी लगायें, ताकि बर्फी इस पर ना चिपके। अब उस घी लगे हुए चर्मपत्र पर मिश्रण फैला दें और उसके ऊपर दूसरा चर्मपत्र (Parchment Paper) रखें और हाथों से थोडा दबाएं, ताकि मिश्रण थोडा चपटा हो जाये। ऐसा करने के लिए आप बेलन या प्लेट का भी प्रयोग कर सकते हैं।

मिश्रण का मोटापन बर्फी जितना ही रहने दें। अब उसके बाद चर्मपत्र को बर्फी पर से हटा दें और उसे चाकू की मदद से बर्फी के आकार में काट लें। अच्छे से काटने के बाद उस पर वर्क (Varak) लगायें और  फिर सभी टुकडों को अलग कर लें। आपकी काजू कतली तैयार है।