कच्चे केले की खस्ता मसाला पूरी कैसे बनाएं

कच्चे केले की खस्ता मसाला पूरी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-

  • गेहूं का आटा – 1 ½ कप (225 ग्राम)
  • कच्चा केला – 6 पीस (500 ग्राम)
  • हल्दी पाउडर – ½ छोटी चम्मच
  • अजवायन – ½ छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च – 2 पीस  (बारीक कटी हुई)
  • लाल मिर्च पाउडर – ¼ छोटी चम्मच
  • हरा धनिया – 2 से 3 छोटी चम्मच
  • नमक – 1 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)
  • तेल – पूरी तलने के लिए

कच्चे केले की खस्ता मसाला पूरी बनाने की विधि-

कच्चे केले को पानी से धोकर कुकर में डाल दें और साथ ही थोड़ा सा पानी डालकर कुकर में 1 सीटी आने तक पका लें। इसके बाद कुकर का प्रैशर खत्म होने के बाद केलों को कुकर से निकाल लें और केले को छील लें।

छिले हुए केले को चारों ओर से कद्दूकस कर लें और इनके बीच का काला भाग को हटा दें। किसी वर्तन में आटा निकाल लें और इसमें कद्दूकस किया हुआ केला डाल दें। साथ ही इसमें बारीक कटा हरा धनिया, बारीक कटी हरी मिर्च, लल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और अजवायन डालकर सभी को अच्छे से मिला लें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पूरी के लिए सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लें। आटे को ढ़क कर 20 से 25 मिनट के लिए रख दें, ताकि आटा फूलकर सैट हो जाये।

25 मिनट में आटा सैट होकर तैयार हो गया है। अब हाथों पर थोड़ा सा तेल लगा लें और आटे को मसल-मसल कर चिकना कर लें। आटे को चिकना करने के बाद, इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर लोइयां बना लें। इन्हें बनाने के लिए, पहले लंबाई में आटे को बढ़ा लें और फिर छोटे आकार की लोइयां तोड़ लें। कढ़ाई में पूरियां तलने के लिए अपने अनुसार तेल डालकर गरम होने के लिये रख दें।

एक लोई उठाकर हथेलियों से मसल लें। इसे गोल-गोल करते हुए थोड़ा सा दबाकर चिकना पेड़ा तैयार कर लें। इसी तरह, सभी लोइयों को गोल और बाद में, हल्का सा चपटा करके पेड़े बना लें। तैयार पेड़ों को ढ़क कर रख दें, जिससे कि ये सूखे नहीं।

बेलन और चकले पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लो। एक पेड़ा उठाकर चकले पर रख लें। इसे पूरी के जैसा पतला बेलकर बना लें।

जब तेल अच्छे से गरम हो जाए, तो कढा़ई में पूरी डालना शुरू करें। इसे फुलाने के लिए कलछी से हल्का सा दबा-दबा कर सेक लें। पूरी को पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राय करके निकाल लें।

उसी तरह दूसरी पूरी भी बेल लें। बीच-बीच में, कढा़ई में सिक रही पूरी को चैक करते रहें। दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने के बाद, पूरी को एक वर्तन में निकाल लें। इसी प्रकार सभी पूरियों को बेलकर व तलकर तैयार कर लें। इसी तरह गरम-गरम केले की मसाला पूरियां बनकर तैयार हो गई हैं। इतने आटे से लगभग 18 पूरियां बन कर तैयार हो जायेंगी।